दुरांतोमध्ये प्रवाशांना 250 रुपयांना मिळतील बेड

नागपूर. नागपूर मुंबई दुरांतो एक्स्प्रेसच्या प्रवाशांना आता बेड रोल, औषधे इत्यादी जीवनावश्यक वस्तू मिळणार आहेत. त्यासाठी त्यांना निर्धारित किंमतही मोजावी लागणार आहे. या रेल्वेला ‘हायब्रीड ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्व्हिस’ असे नाव देण्यात आले आहे. त्याची सुरुवात शुक्रवारी मध्य रेल्वेच्या नागपूर विभागाचे वरिष्ठ विभागीय यांत्रिक अभियंता लक्ष्मी नारायण यांच्या हस्ते नागपूर स्थानकाच्या फलाट क्रमांक ८ वरून करण्यात आली. ही मोठी उपलब्धी असल्याचे रेल्वे अधिकारी मानत आहेत. ट्रेनमध्ये बेडची सुविधा दिली जाईल, त्यासाठी प्रवाशांना 250 रुपये मोजावे लागतील. यामध्ये ब्लँकेट, बेडशीट, सॅनिटायझर, मास्क आणि हँड टॉवेल देण्यात येणार आहेत. बेड वापरल्यानंतर, प्रवासी ते त्याच्या घरी घेऊन जाऊ शकतात म्हणजेच ते पुन्हा वापरले जाऊ शकतात.

याशिवाय वापरा आणि थ्रो बेड देखील पर्याय म्हणून उपलब्ध असतील, ज्याची किंमत 150 रुपये आहे. मोबाईल ऍक्सेसरीज, लॅपटॉप ऍक्सेसरीज, सौंदर्य प्रसाधने, तेल, कंगवा, टूथब्रश, शू पॉलिश, बाथरूम चप्पल यासह सर्व आवश्यक वस्तू प्रवाशांना दिल्या जातील, मात्र प्रवाशांना सर्व सामानाचे पैसे मोजावे लागणार आहेत. यासोबतच प्रवासी पैसे भरून आवश्यक औषध खरेदी करू शकतात. आता प्रवाशाला तब्येत बिघडल्यास फलाटावर उतरण्याची गरज भासणार नाही.

सध्या तो ओव्हरनाईट दुरांतो एक्सप्रेस (१२२९०/१२२८९) मध्ये पायलट प्रोजेक्ट म्हणून कार्यान्वित करण्यात आला आहे. अशा प्रकारची सेवा देशात प्रथमच नागपुरातून सुरू करण्यात आल्याचे रेल्वे अधिकाऱ्यांचे म्हणणे आहे. मध्य रेल्वे मुख्यालयातील अधिकाऱ्यांच्या मार्गदर्शनाखाली डीआरएम ऋचा खरे यांच्या नेतृत्वाखाली वाणिज्य, वित्त आणि यांत्रिकी शाखेतील वरिष्ठ अधिकाऱ्यांच्या पथकाने हा करार निश्चित केला. यापूर्वी दुरांतो ट्रेनमध्ये साफसफाईच्या कामासाठी रेल्वेला मोठा खर्च करावा लागत होता. मात्र आता रेल्वेला सफाईच्या कामासाठी एक पैसाही खर्च करावा लागणार नाही. आता फक्त कंत्राटी कर्मचारीच हे काम करणार आहेत. याउलट कंत्राटदार रेल्वेला वर्षाला दोन लाख रुपये देणार आहे. अशाप्रकारे मध्य रेल्वेला नवीन अभिनव हायब्रीड करारानुसार भाडेविरहित महसूल मिळेल.

Five Young Bikers from Nagpur Flagged off on 4500KM motorcycle expedition

Today a motorcycle expedition comprising five young bikers from Nagpur was flagged off by Group Captain Basantkumar Pande (Veteran) at 1100 hrs from Zero Mile. The expedition team will cover the distance of more than 4500 KM from Nagpur to Nepal and back to Nagpur in 14 days. The expedition team is being lead by
Utkarsh Pande on Duke 390. Other riders are Abhijeet Solanke, Darshan Sarode , Mukesh Rana, Niel Lakra, Shrutig Wankhede.

The expedition would pass through MP , UP, Uttarakhand Nepal,
The team would enter Nepal from Banbasa- Bhimdatta border near Haldwani and would return through Kathmandu and enter back to India through Sonauli border.
The team would arrive back to Nagpur on 08 December 2021.

अब 4 घंटे में हो सकेगा मुंबई-नागपूर का सफर

िलहाल उपराजधानी नागपुर और राजधानी मुंबई के बीच की दूरी तय करने में कम से कम 12 घंटे का समय लगता है। जल्द ही लोग महज चार घंटे में राजधानी मुंबई से उप-राजधानी नागपुर का सफर कर सकेंगे। हाई स्पीड रेल कनेक्टिविटी के माध्यम से राज्य के इन २ महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई और नागपुर के बीच 766 किलोमीटर लंबी बुलेट ट्रेन परियोजना को लागू करने के लिए परीक्षण चल रहे हैं।

मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन पर एक विस्तृत रिपोर्ट अगले साल की शुरुआत में केंद्र को सौंपे जाने की उम्मीद है। परियोजना का हवाई सर्वेक्षण, सामाजिक प्रभावों का सर्वेक्षण, प्राकृतिक चीजों पर प्रभाव का सर्वेक्षण पूरा हो चुका है। इस संदर्भ में अब एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।‌‌

मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन परियोजना महाराष्ट्र के 10 जिलों से होकर गुजरेगी। अधिकारियों ने कहा कि कुछ जिलों में भूमि अधिग्रहण करना होगा। दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को आधा करने की योजना है। फिलहाल दोनों शहरों के बीच सड़क मार्ग से यात्रा करने में कम से कम 12 घंटे लगते हैं। अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन से यात्रा ४ घंटे में पूरी की जा सकती है. अधिकारियों ने कहा कि सरकार द्वारा परियोजना को मंजूरी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई-नागपुर समृद्धि राजमार्ग के समानांतर मार्ग से बुलेट ट्रेन मार्ग खोजने के लिए एक परीक्षण किया जा रहा है। वर्तमान में, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम के माध्यम से मुंबई-नागपुर को जोड़ने वाले 700 किलोमीटर छह लेन के राजमार्ग का काम जोरों पर है।

कुछ दिन पहले एएचएसआरसीएल और जापान रेलवे ट्रैक कंसल्टेंट कंपनी के बीच एक अहम समझौता हुआ था। कंपनी को मुंबई से अहमदाबाद को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन के रूट पर टी3 पैकेज के एचआरसी ट्रैकवर्क का काम सौंपा गया है।‌‌

टैक्सी ड्राइवर्स झेल रहे हैं आर्थिक संकट कैसे करे परमिट टैक्स का भुगतान? सरकार से सहायता की अपेक्षा

इस कोरोना संक्रमण की महामारी ने जीवन चक्र को जैसे थाम लिया है।लगभग हर एक का रोजगार प्रभावित हुआ है। और इसी वजह से निजी वाहनों के पहिए भी थम गए हैं।जिससे ऐसे कई ड्राइवरों को जीवित रहने के लिए भी संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

कोरोना प्रतिबंधों ने कई लोगों के लिए रोजगार की एक बहुत बड़ी समस्या पैदा कर दी है।सरकारी सहायता के बावजूद, कई व्यवसाय अभी भी ठीक से अपने पैरों पर खड़े नही हो पाए हैं। अब प्रतिबंध के कारण टैक्सी लाइसेंसधारी के वाहनों का कर का भुगतान करने का समय भी आया इसलिए वे अन्य लोगों की तरह कर छूट या वित्तीय मदद मांग रहे हैं।

कई लोगों ने आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार की सलाह को अपनाया है। उनमें से कुछ ने निजी परिवहन व्यवसाय शुरू किया।सभी आवश्यक नियमों का पालन भी कर रहे हैं। कई ने टैक्सी लाइसेंस ले लिए। इन लाइसेंसधारियों को सरकार को मासिक कर देना होता है।अब कोरोना तथा लॉकडाउन ने व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया। अब सब कुछ थम गया लोग भी घरों में कैद है जिससे गाड़ी भी रुक गई है। व्यापार भी सरकारी नियमों से प्रभावित था। यह सवाल उठाता है, खासकर छोटे व्यवसायों के लिए।

कई टैक्सी चालकों ने अपनी समस्या साझा की कुछ ने बताया टैक्सी परमिट के साथ, वह देश के अन्य राज्यों की यात्रा करने के लिए बुकिंग प्राप्त करते थे।इसी से उनका घर खर्च चलता है।लेकिन लॉक डाउन की वजह से वाहन चालकों को आर्थिक परेशानीयां झेलनी पड़ रही है। आय कुछ भी नहीं है। तो सवाल यह है कि टैक्सी परमिट टैक्स का भुगतान कैसे किया जाए। सरकार ने कई को सहायता की घोषणा की।उन्हे उम्मीद है की इसी तरह सरकार छोटे टैक्सी परमिट धारकों की भी हेल्प करेगी।

आपली बस सेवा नागपुरात सुरु ५० टक्के प्रवाशांसाहा

नागपूर:- गेल्या 7 महिन्यांपासून बंद असलेली ‘आपली बस’ सेवा सुरू करण्याच्या प्रस्तावाला परिवहन विशेष समितीच्या बैठकीत टक्के प्रवासी मंजूर झाले. महानगरपालिका मुख्यालयात झालेल्या बैठकीत समितीचे अध्यक्ष नरेंद्र बोरकर, व्यवस्थापक शकील नियाझी, रवींद्र पायगे, अरुण पिंपरूडे, विनय भारद्वाज, समिती सदस्य नितीन साठवणे, रूपा राय, वैशाली रोहनकर, रुपाली ठाकूर, राजेश घोडपेज आदी उपस्थित होते.

कार्यरत नागरिक अडचणीत आहेत

बैठकीत सर्व सदस्यांनी सांगितले की एसटी महामंडळाकडे 100 टक्के चालकांसह बस चालविण्यास राज्य सरकारने मान्यता दिली आहे. त्याचबरोबर शहरात सर्व कार्यालये, कारखाने, उद्योगही सुरू झाले आहेत. अशा परिस्थितीत नागरिकांना वाहतुकीसाठी मोठ्या प्रमाणात त्रास सहन करावा लागत आहे. आपली बस बंद झाल्याने ही समस्या दुप्पट झाली आहे. या प्रकरणात, अनलॉक प्रक्रियेअंतर्गत आपली बस देखील शक्य तितक्या लवकर सुरू करावी.

अनलॉक केले परंतु सावधानी आवश्यक आहे

यावर अध्यक्ष बोरकर म्हणाले की, नागरिकांच्या समस्या लक्षात घेऊन आपली बस सेवा सुरू करणे ही काळाची गरज आहे. तथापि, कोरोना कालावधीमध्ये सावधगिरी बाळगण्याकडे लक्ष देणे आवश्यक आहे. म्हणूनच सध्या 50० टक्के चालकांसह फक्त बसेस सुरू करता येतील. जेणेकरून सामाजिक अंतराच्या मार्गदर्शकाचे अनुसरण केले जाईल. या संदर्भात मानपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. यासह सविस्तर चर्चाही केली जाईल.

साऊथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों को किया 25.48 करोड़ का बुकिंग रिफंड

दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते देशव्यापी लॉक डाउन होगया था।इसी कारणवश देशभर में सभी यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई थी। इसके साथ ही लाखों सवारियों की बुकिंग कैंसल की गई जिनकी रिफंड प्रोसेस 22 मई से शुरू की गई।

रेलवे बोर्ड के आदेश अनुसार सवारियों की फैसिलिटी के लिए 22 मई से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अब तक 3,95,436 यात्रियों को 25,48,66,612 रुपए रिफंड प्रदान हुआ है ।

रेलवे बोर्ड ने कुछ नियमों में फेर बदल करते हुए यात्रा तिथि से 06 महीने के भीतर रिफंड की सहुलियत दी है।इस समयावधि में दक्षिण पूर्व मध्य रेल जोन के तहत नागपुर के साथ ही रायपुर और बिलासपुर मंडलों में शुक्रवार तक 3,43, 404 यात्रियों ने टिकट कैंसल करवाए। इसके ऐवज में उन्हें 21,83,81,253 रुपए रिफंड दिया गया। इसी प्रकार ऑनलाइन एवं ई–टिकट से 52,032 यात्रियों ने बुकिंग कैंसल कैंसिल कराये।जिसमें 3,64,85,359 रुपए रिफंड रिटर्न किया गया । साऊथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने टोटल 3,95,436 यात्रियों ने टिकट कैंसल कराये और उन्हें 25,48,66,612 रुपए का रिफंड दिए गए ।

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